Search Engine Marketing Complete Guide In Hindi

Search Engine Marketing (SEM) भी Social Media Marketing की तरह Digital Marketing का ही एक Part हैं. जो कि किसी भी Business अथवा Simple Site को Search Engine में Rank करवाने वाला एक अहम Factor माना जाता है.

अब क्योंकि कोई भी User किसी भी चीज को Search करने के लिए Search Engine का ही उपयोग करता है इसलिए Businesses और Marketers के लिए Search Engine Marketing बहुत Important हैं.

आज की इस Post में हम आपको Search Engine Marketing (SEM) के बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए शुरू करते हैं.

Search Engine Marketing (SEM) क्या है?

Search Engines से Paid और Unpaid Ways से Traffic और Visibility लाने की Process को Search Engine Marketing (SEM) कहा जाता है. एक तरह से Industry में होने वाले Paid Search को ही आज के समय में Search Engine Marketing कहा जाता है.

Search Engine Marketing (SEM) में SEO और PPC का महत्व बहुत ज्यादा है क्योंकि अगर आप फ्री में Search Engines में Visibility और Ranking चाहते हैं तो SEO बहुत जरूरी है और अगर आप Paid Organic Traffic चाहते हैं तो PPC का महत्व बहुत ज्यादा है. दोनों ही Traffic बढ़ाने का काम करती हैं लेकिन SEO से Site की Ranking Organic होती है.

SEO को करने में थोड़ा Time लगता है लेकिन इससे आपको Target Audiences से Traffic और Interest मिलता है, SEO के लिए Design, Development, Content, Backlinks आदि ज्यादा आवश्यक होते हैं, इससे Users आपके प्रति Loyal हो जाते हैं और आपको Trusted मानते हैं.

वहीं दूसरी तरफ PPC का Set Up करना बहुत ज्यादा आसान होता है, और इससे आपको Quick Results भी मिलते हैं. PPC SETUP के लिए आपको Seo के किसी भी Factor की जरूरत नहीं पड़ती है.

Pay Per Click Advertising को Keyword Advertising भी कहा जाता हैं क्योंकि ये Keyword के Nature और Search Volume पर Depend करता है.

Search Engine Marketing (SEM) के क्या Benefits है और ये क्यों जरूरी है?

Search Engine Marketing (SEM) इस समय Advertising और Marketing के लिए Use होने वाला सबसे Effective और Effiecient Way है जो कि Direct, Target Audiences को Capture करता है. Researches,Show करती हैं कि 90% Peoples,Search Engine द्वारा ही Ranked Sites से Products और Services खरीदना पसंद करते हैं.

चलिए हम आपको Search Engine Marketing (SEM) के कुछ Top Benefits और Importance के बारे में बताते हैं.

1. Grabs Target Audiences

Researches से पता चलता है कि ऑनलाइन Search करने वाले 90 प्रतिशत लोग वास्तव में नहीं जानते हैं कि वे क्या Search कर रहे हैं। इसलिए वे आपके द्वारा Targeted Keywords का उपयोग नहीं करते हैं। इसका मतलब है कि SEM से आप अपनी Contents और Advertisments को अत्यधिक Wide Targeted Audiences के सामने Show कर रहे हैं, जो की Actively ऐसे ही ऑफ़र की तलाश में होते हैं. जिससे उन्हें कम लागत में अच्छी Services अथवा Products मिलें.

2. Easy और Quick होता है

एक SEM Campaign स्थापित करना Quick और Easy होता है। हालांकि इसमें कुछ समय लग सकता है जब तक कि आप किसी Campaign के पूर्ण प्रभाव को नहीं देख सकते, यह बहुत Flexible और Configure करने योग्य होता है और इसे कुछ Hours में Implement किया जा सकता है। Changes, Ad-Hoc Basis पर किया जा सकता है, ताकि आप अपने वेबसाइट सामग्री, कीवर्ड और अपने दर्शकों के Behaviour के आधार पर Tailor बना सकें.

3. Measurable होना

SEM, Actual Success Tracking और Deep Campaign Analysis करने के लिए अनुमति देता है ताकि आप अपने Keywords Mixing को लगातार Optimise कर सकें, और जान सकें कि आपके द्वारा Spent किए जाने वाले Dollar और आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री के कितना काम कर रही है. जो भी आपका Target है, आप यह बता सकते हैं कि आप इसमें मार्केटिंग और विज्ञापन चैनल के लिए कितना Pay कर रहे हैं

4. Brand Awareness Increase होना

Search Engine Marketing (SEM) न केवल आपकी Websites पर Targeted Traffic उत्पन्न करने में मदद करता है बल्कि Brand Awareness भी बढ़ा सकता है। आपके Product या Services की Search Engines में रैंक जितनी अधिक होगी, उतना ही अधिक Customers आपकी वेबसाइट पर जाएंगे और आपको पसंद करेंगे या आपके Offers को भी Accept करेंगे।

Types Of Search Engine Marketing In Hindi

अब क्योंकि आप Search Engine Marketing (SEM) के बारे में काफी कुछ जान चुके हैं इसलिए चलिए हम आपको इसमें Types के बारे में बताते हैं. Mainly, Search Engine Marketing (SEM) के Two Types होते हैं और ये इसकी Backbone की तरह Work करते हैं.

Search Engine Optimisation (SEO)

Search Engine Optimisation (SEO) Websites और Blogs के लिए काफी एक्सबीजेयूए होता है, क्योंकि ये वो Process है जिसके द्वारा कोई Website, Search Engines के Front Page पर Rank होती हैं.

Search Engine Optimisation इसलिए भी महत्वूर्ण है क्योंकि इसके द्वारा ज्यादा से ज्यादा Users तक आपके Business की Reach होती हैं, और इसके परिणमस्वरूप आपके Business की Popularity भी बढ़ती है.

किसी भी Website अथवा Blog को Ranked होने के लिए SEO की बहुत आवश्यकता पड़ती है और इससे आपकी Organic Reach बढ़ती है, आपकी Website पर ज्यादा Traffic आता है.

एक सफल Search Engine Optimisation कई तरह के Factors पर Depend करता है! Link Building, Domain Authority, Backlinks , Great Contents और Keyword Research, SEO के Main Factors होते हैं.

Search Engine Optimisation के दो Basic Area होते हैं, That Is, On Page Optimisation और Of Page Optimisation. On Page Optimisation, Website के HTML code, Textual Contents, Graphics, Interlinking और External Linking को Comprise करता है वहीं दूसरी तरफ Off Page Optimisation, Link Pointing, Backlinks और Social Media Sharing, Factors पर Depend करता है.

Pay Per Click Advertising (PPC)

Pay Per Click Advertising (PPC) एक Online Advertising Model है जिसमें Advertiser अपने Products या Services के लिए Advertisement प्रदर्शित कर सकते हैं.

जब – Online Products की तलाश करने वाले लोग – Search Engine में Keywords, Search करते हैं तो Advertiser केवल तभी शुल्क देते हैं जब Users वास्तव में Advertisements पर क्लिक करता है, इसलिए इसे Pay Per Click Advertising (PPC) कहा जाता हैं.

एक तरह से, ये एक Method है जिसके द्वारा Marketers अपने Site के लिए Real Visits Purchase करता है. Marketers अपने Page या Site को एक Specific Keyword पर Rank करवाने के लिए Service Providers को Pay करते हैं.

Pay Per Click Advertising को Keyword Advertising भी कहा जाता हैं क्योंकि ये Keyword के Nature और Search Volume पर Depend करता है.

इसमें Product के Purchase के Chances ज्यादा होते हैं ऐसा इसलिए हैं क्योंकि Users, Direct Search Engine से Product Page पर आता है. इसके साथ ही PPC Advertising, New Businesses के लिए काफी Useful होता है.

Last Word~

हमारी इस Post में हमने आपको Search Engine Marketing की पूरी जानकारी दी है और आपको इसके Benefits, Importance और Types के बारे में भी Detailed Guide दी है.

हमारी आने वाली Posts में हम आपको Search Engine Marketing की और जानकारियां देंगे! तो अगर आप चाहते हैं कि ये Posts आपके पास सबसे पहले पहुंचे तो हमारे BLOG को SUBSCRIBE जरूर कीजिए.

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद अाई है तो Please! इसे अपने उन दोस्तों के साथ जरूर Share करें जो Digital Marketing और Search Engine Marketing प्रति रुचि रखते हैं और इसे सीखना चाहते हैं.

SHARING IS CARING!!!

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *